IGNOU Project June 2022: Submission Date and Guidelines

इग्नू परियोजना जून 2022 (IGNOU PROJECT) इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने परियोजना जमा करने की अंतिम तिथि जारी कर दी है और उन लोगों के लिए तिथि बढ़ा दी है जिन्होंने अभी तक अपनी परियोजना रिपोर्ट जमा नहीं की है। इग्नू विश्वविद्यालय के अधिकारी का कहना है कि टीईई जून 2022 परियोजना ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा की जा सकती है और जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 है।

ComponentsProjects/Dissertation/Field Work/Journals/Internship Reports
SessionIGNOU TEE June 2022
ModeOnline
Last Date31st May 2022
Official Submission Linkhttps://projects.ignou.ac.in/projectjun22/
नोट :- छात्र इस पोर्टल में टीईई असाइनमेंट या सिनॉप्सिस आदि अपलोड/सबमिट नहीं करें। असाइनमेंट सबमिशन का एक अलग लिंक होता है और सिनॉप्सिस के लिए, आपको ईमेल/मेल के जरिए सबमिट करना होगा।

विश्वविद्यालय ने शिक्षार्थियों की सुविधा के लिए अंतिम परियोजना / निबंध / फील्ड वर्क जर्नल / इंटर्नशिप रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए “ऑनलाइन मोड” शुरू करने और अपनाने का निर्णय लिया है। शिक्षार्थियों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश इस प्रकार हैं:
शिक्षार्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे परियोजना दिशानिर्देशों के अनुसार जहाँ भी लागू हो, अनुमोदित परियोजना प्रस्ताव के आधार पर परियोजना रिपोर्ट तैयार करें। परियोजना दिशानिर्देश वही होंगे जो एसएलएम के साथ भेजी गई परियोजना दिशानिर्देश पुस्तिका में निहित हैं।

परियोजना दिशानिर्देश (Project Guidelines)

  1. प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अधूरा प्रस्तुतिकरण पर मूल्यांकन पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।
  2. अंतिम तिथि (31 मई 2022 )समाप्त होने के बाद अधूरा प्रोजेक्ट प्रस्तुतियाँ को पोर्टल से हटा दी जाएंगी। विध्यार्थियों को अगले सत्र के लिए अपना प्रोजेक्ट फिर से अपलोड करना होगा।
  3. प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि के बाद प्रोजेक्ट रिपोर्ट को अधूरा रूप से प्रस्तुत करने के संबंध में विश्वविद्यालय किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं करेगा।
  4. विध्यार्थी ऑनलाइन मोड के माध्यम से अंतिम प्रोजेक्ट रिपोर्ट जमा करते समय यह सुनिश्चित करें कि ,प्रस्ताव प्रो-फॉर्मा को मूल रूप से अनुमोदित किया गया है । “सारांश” (Synopsis) और प्रोजेक्ट गाइड के बायोडाटा और मौलिकता प्रमाण पत्र दोनों छात्रों एवं प्रोजेक्ट गाइड द्वारा हस्ताक्षरित है, तारीख के साथ (जहां लागू हो)।
  5. शिक्षार्थी यह सुनिश्चित करें कि ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रोजेक्ट को अपलोड करते समय, स्कैन किए गए पृष्ठ स्पष्ट हैं और धुंधले नहीं हैं, क्रम सही है, पृष्ठ अच्छी तरह से प्रकाशित हैं; पृष्ठों का अभिविन्यास समान है – चित्र और परिदृश्य के बीच नहीं बदलना चाहिए।
  6. प्रोजेक्ट को ऑनलाइन जमा करने से पहले विध्यार्थी को गाइड के निर्धारित प्रोफार्मा में अनुमोदन प्राप्त करना आवश्यक है। सिनोप्सिस का अनुमोदन प्राप्त करने के लिए, परियोजना प्रस्ताव संबंधित स्कूलों/क्षेत्रीय केंद्र को > क्षेत्रीय नेटवर्क > क्षेत्रीय केंद्रों (सभी RCs की ई-मेल आईडी www.ignou.ac.in पर उपलब्ध हैं) को अग्रेषित किया जा सकता है। या संबंधित स्कूल को > इग्नू के बारे में > स्कूल ऑफ स्टडीज (सभी संकायों की ई-मेल आईडी (http://www.ignou.ac.in/ignou/aboutignou/school पर उपलब्ध हैं) को भेजें।
  7. विध्यार्थी यह सुनिश्चित करें कि CSWCJS/PGDCOUN/BSW/BSWG/ MSW/MSWC कार्यक्रम फील्ड वर्क जर्नल्स को अपलोड करते समय संबंधित अध्ययन केंद्रों से आंतरिक मूल्यांकन अंकों को पूरा करने के बाद विधिवत रूप से अपलोड करें। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए विध्यार्थी कार्यक्रम समन्वयक (एसओएसडब्ल्यू) से भी संपर्क कर सकता है।
  8. विध्यार्थी यह सुनिश्चित करें कि मूल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को एक विषय/पाठ्यक्रम के लिए एक एकल पीडीएफ प्रारूप फ़ाइल में स्कैन किया जाना है, ताकि क्षेत्रीय केंद्र/छात्र मूल्यांकन प्रभाग इसे आगे की कार्रवाई के लिए एकल पीडीएफ प्रारूप फ़ाइल में डाउनलोड कर सके।
    • पीडीएफ फाइल के पहले पृष्ठ में नीचे दिए गए अनुसार शिक्षार्थी का सही विवरण होना चाहिए:
    • प्रोजेक्ट रिपोर्ट का शीर्षक / निबंध / इंटर्नशिप / क्षेत्र कार्य
    • विध्यार्थी का नाम
    • प्रोग्राम कोड
    • नामांकन संख्या (नियंत्रण/पंजीकरण संख्या नहीं)
    • क्षेत्रीय केंद्र कोड
    • पाठ्यक्रम कोड/संलग्न प्रोजेक्ट का/
    • मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी
    • यदि प्रोजेक्ट रिपोर्ट क्रम में नहीं पाई जाती है, तो इसे सुधार/समापन के बाद छात्र को पुन: प्रस्तुत करने के लिए वापस कर दिया जाएगा।
  9. क्षेत्रीय केंद्र के अंतर्गत संबंधित संकायों द्वारा कुछ दिशानिर्देशों के तहत परियोजना रिपोर्ट का मौखिक संचालन किया जाएगा। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे संबंधित क्षेत्रीय केंद्र से संपर्क करें (वैबसाइट पर उल्लिखित ई-मेल आईडी से)।
  10. प्रस्तुत प्रोजेक्ट / निबंध / फील्ड वर्क जर्नल / इंटर्नशिप रिपोर्ट के बारे में किसी भी प्रश्न के मामले में, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे संबंधित क्षेत्रीय केंद्र की ईमेल आईडी / एसईडी (परियोजना अनुभाग) ईमेल आईडी पर लिखें।

इग्नू प्रोजेक्ट जून 2022 कैसे सबमिट करें

स्टेप – 1: विध्यार्थी पहले IGNOU के ओफ़्फ़िसियल वैबसाइट (http://www.ignou.ac.in/) पर जाए एवं अलर्ट सेक्शन को चेक करे ।

स्टेप – 2: अलर्ट सेक्शन पर प्रोजेक्ट लिंक पर क्लिक करके अन्यथा इस डाइरैक्ट लिंक (https://projects.ignou.ac.in/projectjun22/) के जरिये प्रोजेक्ट जमा करने के पेज पर पहुच सकते हैं ।

स्टेप – 3: प्रोजेक्ट जमा करने के पोर्टल पर पहुचने पर आपको प्रोजेक्ट जमा करने संबधि दिशानिर्देश मिलेगा, उन्हे आप पढ़ सकते हैं ।

स्टेप – 4: प्रोजेक्ट जमा करने के पोर्टल पर पहुचने के बाद आपको नीचे तक स्क्रोल करना हैं एवं आपको “Yes” पर टिक करना हैं । प्रोजेक्ट जमा करने के पोर्टल पर पहुचने

स्टेप – 5: अब नीचे एक बटन प्रदर्शित होगा, उस बटन पर आपको क्लिक करना होगा ।

स्टेप – 6: बटन पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा वाहा आपको अपनी एनरोल्लमेंट नंबर जन्म तारिक एवं कार्यक्रम (Programme/Course) को चुनना होगा ।

स्टेप – 7: अब सुरक्षा कोड को भरके सबमिट बटन पर क्लिक करे एवं दिशानिर्देश के अनुसार अपनी प्रोजेक्ट को ऑनलाइन सबमिट करे ।

Leave a Comment